चीन को बड़ा झटका, Apple विक्रेता भारत में 6 प्लांट खोलेंगे

कई प्रसिद्ध कंपनियों ने कोरोना महामारी के दौरान चीन में अपने प्लांट को बंद कर दिए है। जिसका सीधा फायदा भारत को हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे महंगी कंपनी Apple के एक कॉन्ट्रैक्ट मेन्युफेक्चर ने चीन से भारत में 6 प्रोडक्शन लाइनों को स्थानांतरित करने का फैसला किया है। कंपनी भारत में प्रोडक्शन लाइन स्थापित करेगी, जो तब घरेलू बाजार में मांग को पूरा करेगी और साथ ही 5 बिलियन मूल्य के आईफ़ोन का निर्यात करेगी। कंपनी को भारत में कम से कम 55,000 लोगों को रोजगार देने की उम्मीद है।

एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी भारत में iPhone टैबलेट, लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए प्रोडक्शन लाइन भी स्थापित कर सकती है। एप्पल की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से भरे कंटेनर भारत में पहले ही आ चुके हैं।

केंद्र सरकार ने 41,000 करोड़ रुपये की उत्पादन प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) शुरू की थी। पीएलआई के अनुसार कुल 22 कंपनियों ने आवेदन किया है। इनमें ताइवान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी और ऑस्ट्रिया की कंपनियां शामिल हैं। इस योजना के तहत प्रस्ताव देने वाली कंपनियों में सैमसंग, फॉक्सकॉन होन हे, राइजिंग स्टार, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन शामिल हैं। बता दें कि फॉक्सकॉन हाई, विस्ट्रॉन, पेगाट्रॉन के माध्यम से ऐप्पल आईफ़ोन का निर्माण करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

3 ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया आपको मालामाल करेंगे

Sun Aug 2 , 2020
कई प्रसिद्ध कंपनियों ने कोरोना महामारी के दौरान चीन में अपने प्लांट को बंद कर दिए है। जिसका सीधा फायदा भारत को हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे महंगी कंपनी Apple के एक कॉन्ट्रैक्ट मेन्युफेक्चर ने चीन से भारत में 6 प्रोडक्शन लाइनों को स्थानांतरित करने का […]